HRMS Jharkhand Employee Portal ❤️hrms.jharkhand.gov.in

Manav Sampada Jharkhand hrms.jharkhand.gov.in. Employee HRMS Portal Login और छुट्टी आवेदन से संबंधित जानकारी पर इस लेख में चर्चा की जाएगी। 

jharpis.gov.in। झारखंड एचआरएमएस पोर्टल पर छुट्टी के लिए आवेदन कैसे करें? कैसे लॉग इन करें और अपने कर्मचारी पोर्टल खाते तक कैसे पहुंचें? एचआरएमएस झारखंड पोर्टल में ऑनलाइन अवकाश आवेदन की चरण-दर-चरण प्रक्रिया की जांच करें।

भारत में Digitization की शुरुआत बहुत पहले हो गई थी और आज के समय में लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट कंपनियां किसी न किसी रूप में digitization systems का इस्तेमाल कर रही हैं।

Human Resource Management System किसी भी संगठन की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। झारखंड राज्य के विभिन्न विभागों के कर्मचारियों से विभिन्न कारकों और इनपुट पर विचार करके, झारखंड सरकार ने अपने कर्मचारियों का प्रबंधन करने के लिए एक मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली विकसित की जिसे मानव संपदा के रूप में जाना जाता है।

यह वास्तव में NIC Himachal Pradesh द्वारा विकसित एक HRMS product है और झारखंड सरकार ने कर्मचारियों की आवश्यकताओं के अनुसार इस पोर्टल का एक customized version अपनाया है।

HRMS Jharkhand पोर्टल क्या है??

Manav Sampada Jharkhand जिसे HRMS Jharkhand के नाम से भी जाना जाता है, झारखंड के सरकारी कर्मचारियों के लिए विकसित एक online web-based Human Resource Management System है। यह राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र राज्य केंद्र, हिमाचल प्रदेश द्वारा झारखंड राज्य के दिन-प्रतिदिन के प्रशासनिक कार्यों के प्रबंधन और प्रदर्शन के लिए विकसित किया गया है।

झारखंड के सभी कर्मचारी अपने login credentials के माध्यम से इस HRMS Portal पर login कर सकते हैं और महत्वपूर्ण सेवाओं जैसे leave application, view service book, manage their profile, विभिन्न प्रकार की reports की जांच करना, employee posting विवरण देखना, नवीनतम समाचारों की जांच करना और विभिन्न के बारे में सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं। विभागों, आदि

मानव संपदा झारखंड

झारखंड राज्य की विशिष्ट कर्मचारी-संबंधी आवश्यकताओं के अनुसार, एक मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली विकसित की गई है। इस एचआरएमएस पोर्टल को Manav Sampada Jharkhand कहा जाता है और यह National Informatics Center, Himachal Pradesh द्वारा विकसित eHRMS उत्पाद का एक अनुकूलित रूप है।

eHRMS सॉफ्टवेयर भारतीय राज्यों में सरकारी कर्मचारियों को Human Resource Solution प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है। राज्य इसे वैसे ही उपयोग कर सकते हैं या अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे अनुकूलित कर सकते हैं। अब, झारखंड के कर्मचारी एचआरएमएस पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद online leave application, service book देखने, property return देखने, लेनदेन आदि सहित सभी उपयोगी सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम हैं।

ईएचआरएमएस पोर्टल की मदद से विकसित अन्य राज्यों के एचआरएमएस पोर्टल पंजाब सरकार के कर्मचारियों के लिए “iHRMS Punjab“, उत्तर प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के लिए “मानव संपदा उत्तर प्रदेश“, हिमाचल प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के लिए “PMIS HP” और उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के लिए “मानव संपदा यूपी पुलिस” हैं।

मानव संपदा झारखंड एचआरएमएस पोर्टल पर छुट्टी के लिए आवेदन कैसे करें?

अब झारखंड राज्य के सभी कर्मचारी छुट्टी का आवेदन भेजने के लिए HRMS portal में उपलब्ध ऑनलाइन सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यह पिछली ऑफ़लाइन आवेदन पद्धति की तुलना में एक सुविधाजनक और तेज़ तरीका है। सभी आवेदनों को online verified किया जा सकता है और किसी भी कार्यालय में physical रूप से जाने की आवश्यकता नहीं है।

कर्मचारी झारखंड मानव संपदा वेब पोर्टल hrms.jharkhand.gov.in पर जा सकते हैं और अपने खातों में लॉग इन कर सकते हैं। लॉगिन के बाद, कर्मचारी अपने कर्मचारी डैशबोर्ड पेज पर छुट्टी मेनू आइटम के तहत “छुट्टी लागू करें (ऑनलाइन)” लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और एक नया अवकाश अनुरोध भेज सकते हैं।

कृपया ऑनलाइन अवकाश आवेदन के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया नीचे देखें।

चरण #1: झारखंड कर्मचारी पोर्टल पंजीकरण

सबसे पहले आपको झारखंड एचआरएमएस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा। कृपया नीचे दिए गए पंजीकरण चरणों का पालन करें।

  • झारखंड कर्मचारी एचआरएमएस पोर्टल hrms.jharkhand.gov.in खोलें
  • होमपेज पर आपको एक रजिस्ट्रेशन लिंक मिलेगा। ट्रेजरी एमआईएस लिंक के माध्यम से इस पंजीकरण पर क्लिक करें।
jharkhand hrms registration link
  • पंजीकरण लिंक पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा (जैसा कि नीचे दिखाया गया है)।
jharkhand hrms registration page
  • अब सर्च बॉक्स में अपना GPF नंबर, CPS नंबर या PRAN नंबर डालें और सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आपका कर्मचारी विवरण स्क्रीन पर दिखाई देता है तो पुष्टि बटन पर क्लिक करें और शेष पंजीकरण भाग को पूरा करें।
  • पंजीकरण के बाद अपना कर्मचारी कोड और पासवर्ड नोट करें।

चरण #2: झारखंड कर्मचारी पोर्टल पर लॉग इन करें

पंजीकरण के बाद आप होम पेज से पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।

jharkhand employee login page
  • यूजर टाइप सेक्शन में नोडल अधिकारी या कर्मचारी का चयन करें।
  • अब अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालें।
  • लॉगिन बटन दबाएं ।
  • आपने एचआरएमएस सिस्टम में सफलतापूर्वक लॉग इन किया है।

चरण #3: छुट्टी आवेदन की प्रक्रिया शुरू करें

अब आप अपने कर्मचारी डैशबोर्ड पेज पर होंगे। डैशबोर्ड पर टॉप मेन्यू में लीव ऑप्शन के तहत अप्लाई लीव (ऑनलाइन) लिंक पर क्लिक करें ।

apply leave jharkhand

चरण #4: छुट्टी श्रेणी का चयन करें

अप्लाई लीव लिंक पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा जहां आप लीव कैटेगरी को सेलेक्ट कर सकते हैं। अब नीचे दी गई श्रेणियों से छुट्टी श्रेणी चयन मेनू से आप जिस प्रकार की छुट्टी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसका चयन करें।

select leave category page jharkhand hrms
  • सामान्य छुट्टी
  • प्रतिपूरक छुट्टी
  • अर्जित अवकाश
  • मुख्यालय की छुट्टी
  • विशेष आकस्मिक अवकाश

चरण #5: छुट्टी आवेदन पत्र भरें

अवकाश श्रेणी का चयन करने के बाद, पृष्ठ ताज़ा हो जाएगा और स्क्रीन पर एक पूरा आवेदन पत्र दिखाई देगा। अब आप नीचे दिए गए विवरण प्रदान करके छुट्टी आवेदन पत्र भर सकते हैं।

  • से और आज तक चुनें
  • स्टेशन की छुट्टी या स्टेशन के बाहर छुट्टी का चयन करें
  • छुट्टी का कारण लिखें
  • मेडिकल सर्टिफिकेट जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
  • विभाग का चयन करें
  • कार्यालय स्तर का चयन करें
  • जिला
  • कार्यालय का नाम
  • अधिकारी का नाम

चरण #6: छुट्टी आवेदन रिपोर्टिंग अधिकारी को भेजे

अंत में, रिपोर्टिंग अधिकारी को अपना अवकाश आवेदन जमा करने के लिए अप्लाई बटन पर क्लिक करें। रिपोर्टिंग अधिकारी आपके अवकाश आवेदन की समीक्षा करेगा। रिपोर्टिंग अधिकारी के अनुमोदन के बाद आपका अवकाश आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

एचआरएमएस झारखंड पर छुट्टी की स्थिति की जांच कैसे करें?

आप छुट्टी के विकल्प के तहत लागू छुट्टी विवरण लिंक पर क्लिक करके लागू छुट्टी के आवेदनों की स्थिति की जांच कर सकते हैं ।

leave status page Jharkhand hrms

आपको सभी लागू अवकाश आवेदनों की एक सूची मिल जाएगी। अब छुट्टी के आवेदन की वर्तमान स्थिति की जांच करने के लिए स्थिति लिंक पर क्लिक करें।

यह भी जांचें,

झारखंड एचआरएमएस अवकाश का आवेदन वीडियो सहायता

झारखंड सरकार के कर्मचारी छुट्टी के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं, इसका अवलोकन करने के लिए कृपया नीचे दिया गया वीडियो देखें।

The process to apply for leave on Manav Sampada Jharkhand

Jharkhand HRMS portal services

एक बार जब कोई कर्मचारी अपने employee account में लॉग इन करता है, तो कर्मचारी के डैशबोर्ड पृष्ठ के माध्यम से बहुत सारी सेवाएँ आसानी से उपलब्ध होती हैं। कुछ महत्वपूर्ण सेवाओं में सेवा पुस्तिका की जानकारी

कुछ महत्वपूर्ण सेवाओं में सेवा पुस्तिका की जानकारी, छुट्टी/दौरे के लिए आवेदन करना, स्थानांतरण से संबंधित एसएमएस-आधारित अलर्ट सदस्यता, शामिल होना, एपीएआर जमा करना, रिपोर्टिंग और समीक्षा करना, कर्मचारी पोस्टिंग विवरण, संपत्ति रिटर्न, आगामी सरकारी छुट्टियों सहित ऑनलाइन कैलेंडर आदि शामिल हैं।

हम झारखंड एचआरएमएस पर उपरोक्त कुछ सेवाओं का उपयोग कैसे करें, इसके बारे में विवरण साझा कर रहे हैं। कृपया नीचे देखें।

HRMS Jharkhand संपत्ति रिटर्न कैसे देखें?

संपत्ति वापसी की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है और सभी कर्मचारी इसकी सुविधा का कभी भी उपयोग कर सकते हैं। कृपया नीचे दिए गए चरणों की जाँच करें।

  1. सबसे पहले hrms.jharkhand.gov.in वेबसाइट खोलें ।
  2. इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध property return के लिंक का पता लगाएं।
  3. इसके बाद लिंक्स पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक नई विंडो दिखाई देगी। 
  4. इस विंडो में, आप financial year का चयन करके, अपना GPF/CPS No दर्ज करके, department का नाम, designation का नाम और कार्यालय का नाम चुनकर अपनी संपत्ति की वापसी की जांच कर सकते हैं।
  5. इसके बाद Search बटन पर क्लिक करें। सभी कर्मचारियों की संपत्ति विवरणी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

Employee Portal Jharkhand e-service book कैसे देखें?

सभी कर्मचारी आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से अपनी सेवा पुस्तिका भी देख सकते हैं। सटीक चरणों का उल्लेख नीचे किया गया है। कृपया जांचें।

  1. सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट hrms.jharkhand.gov.in खोलें ।
  2. उसके बाद, आपको आधिकारिक पोर्टल के होमपेज पर स्थित एक Service Book लिंक दिखाई देगा।
  3. e-service book लिंक पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक नई विंडो दिखाई देगी। इस विंडो में, employee department का चयन करें और कर्मचारी GPF/CPS/PRAN नंबर दर्ज करें।
  4. इसके बाद search बटन पर क्लिक करें। सर्विस बुक विवरण डिवाइस स्क्रीन पर उपलब्ध होगा।

HRMS झारखंड के क्या लाभ हैं?

एचआरएमएस झारखंड पोर्टल झारखंड सरकार के कर्मचारियों को बहुत सारे लाभ और महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करता है। कुछ महत्वपूर्ण लाभों का उल्लेख नीचे किया गया है।

  • Government employees of Jharkhand के लिए administrative tasks के लिए Online access।
  • अब झारखंड सरकार अपने कर्मचारियों की सूचनाओं का अधिक कुशलता से प्रबंधन कर सकती है और विभिन्न उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग कर सकती है।
  • Online leave application process का उपयोग करना बहुत आसान है और इसमें काफी समय की बचत होती है। कर्मचारी उस समय का उपयोग अन्य महत्वपूर्ण आधिकारिक कार्य करने में कर सकते हैं।
  • एचआरएमएस झारखंड पोर्टल के माध्यम से कर्मचारी आसानी से अपनी सर्विस बुक ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। कर्मचारी अपनी Profile जानकारी का प्रबंधन और संपादन भी कर सकते हैं।
  • पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की report और useful data उपलब्ध हैं जिन्हें सभी कर्मचारी proper authentication के माध्यम से online access कर सकते हैं।
  • यदि किसी कर्मचारी को किसी स्थान पर transfer किया जाता है तो जानकारी HRMS portal पर update की जाएगी और कर्मचारी आसानी से अपने posting details की जांच कर सकते हैं।
  • विभिन्न विभागों की ताजा खबरों और नोटिफिकेशन से अपडेट रहें।

एचआरएमएस झारखंड हेल्पलाइन और शिकायत

वेबसाइट के होमपेज पर एक अलग हेल्पलाइन और शिकायत अनुभाग दिया गया है जहां आप अपने प्रश्नों को साझा कर सकते हैं और सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यह पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया है। कृपया नीचे दिए गए चरणों की जाँच करें।

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट hrms.jharkhand.gov.in खोलें । होमपेज पर आपको एक Helpline and complaint लिंक दिखाई देगा।

चरण 2: इस लिंक पर क्लिक करें और स्क्रीन पर एक नया शिकायत फॉर्म दिखाई देगा।

jharpis helpline form

चरण 3: अब आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए दो विकल्प मिलेंगे।

i- By Email – इस विकल्प का चयन करें और आवेदक विभाग, नाम, ईमेल आईडी, ईमेल भेजें, विषय चुनें और अपना संदेश टाइप करें। इसके बाद सेंड मेल बटन पर क्लिक करें।

ii-By SMS – इस विकल्प का चयन करें और अपना विभाग, आवेदक का नाम और फोन नंबर चुनें, एसएमएस भेजें और अपना संदेश टाइप करें। इसके बाद सेंड एसएमएस बटन पर क्लिक करें।

आप कोई भी तरीका चुनकर अपनी शिकायत ऑनलाइन भेज सकते हैं।

किसी भी तत्काल समाधान या सहायता के लिए आप नीचे दी गई हेल्पलाइन विवरण की सहायता से संपर्क कर सकते हैं।

झारनेट आईपी फोन:  11476

टोल-फ्री नंबर:  18003456568 (कार्यालय समय के दौरान)

ई-मेल इस पर भेजें:  [email protected]

Jharkhand HRMS मुख्य विशेषताएं:

विवरणसारांश
पोर्टल का नाममानव संपदा एचआरएमएस झारखंड
के रूप में भी जाना जाता हैझारखंड सरकार के कर्मचारियों के लिए मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली
द्वारा विकसितएनआईसी राज्य केंद्र, हिमाचल प्रदेश
के लिए विकसित किया गयाझारखंड राज्य के सरकारी कर्मचारी
उद्देश्यपूर्ण मानव संसाधन समाधान प्रदान करने के लिए
पंजीकरण मोडऑनलाइन
लाभार्थीझारखंड में कार्यरत सभी सरकारी कर्मचारी
विभाग83
कार्यालय65777
पदनाम6125
कर्मचारी163722
अगले 6 महीने में रिटायरमेंट862
आधिकारिक वेबसाइटhrms.jharkhand.gov.in

झारखंड कर्मचारी पोर्टल से संबंधित प्रश्न

मैं अपना Manav Sampada Jharkhand password भूल गया हूं?

अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से उसे आसानी से रिकवर कर सकते हैं।

1- आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
2- फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक न करें: लॉगिन फॉर्म के नीचे अपना पासवर्ड लिंक बदलें।
3- अगले पेज पर विभाग चुनें और जीपीएफ/सीपीएस/प्रान नंबर दर्ज करें ।
4- इसके बाद Proceed बटन पर क्लिक करें और अपना पासवर्ड रिकवर करने के लिए बाकी प्रोसेस को पूरा करें।

एचआरएमएस झारखंड पर अन्य कौन सी सेवाएं उपलब्ध हैं?

ऑनलाइन छुट्टी आवेदन से अतिरिक्त कर्मचारी अपनी सेवा पुस्तिका देख सकते हैं, ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, संपत्ति वापसी, दौरे के लिए आवेदन, अवकाश कैलेंडर और अपनी प्रदर्शन रिपोर्ट जमा कर सकते हैं।

HRMS झारखंड का विकास किसने किया?

एचआरएमएस झारखंड वास्तव में Manav Sampada portal का एक customized version है जिसे National Informatics Center, Government of India द्वारा विकसित किया गया है।

क्या मैं ऑफलाइन पंजीकरण कर सकता हूं?

हां, एक कर्मचारी ऑफलाइन पंजीकरण फॉर्म भरकर आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकता है। फॉर्म 1 से फॉर्म 8 तक रजिस्ट्रेशन के 8 फॉर्म हैं। आपको सभी फॉर्म भरने होंगे। सभी प्रपत्रों के बारे में विवरण नीचे दिया गया है।

फॉर्म 1: कर्मचारी की व्यक्तिगत जानकारी
फॉर्म 2: कर्मचारी के पते की जानकारी
फॉर्म 3: कर्मचारी की प्रारंभिक ज्वाइनिंग जानकारी
फॉर्म 4: कर्मचारी शिक्षा और प्रशिक्षण की जानकारी
फॉर्म 5: कर्मचारी परिवार की जानकारी
फॉर्म 6: कर्मचारी नामित विवरण
फॉर्म 7: कर्मचारी सेवा इतिहास
फॉर्म 8: कर्मचारी पोस्टिंग और स्थापना विवरण

ये सभी प्रपत्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ‘डाउनलोड करने योग्य प्रपत्र-1 से 8’ नाम से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। फॉर्म की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने के लिए आप उस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। उसके बाद एक प्रिंट-आउट लेकर सभी फॉर्म भरकर संबंधित अधिकारी के पास जमा कर दें।

एचआरएमएस झारखंड की नई वेबसाइट का पता क्या है?

मानव संपदा झारखंड को एक नया वेबसाइट पता मिला है। अब सभी कर्मचारी अपने एचआरएमएस पोर्टल को http://hrms.jharkhand.gov.in/ वेबसाइट से एक्सेस कर सकते हैं। इससे पहले झारखंड एचआरएमएस पोर्टल jharpis.gov.in डोमेन पर काम कर रहा था।

Manav Sampada Jharkhand के लिए browser की क्या आवश्यकताएं हैं?

HRMS Jharkhand portal तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों को latest और most secure web browser का उपयोग करना चाहिए। कर्मचारियों को Internet Explorer 10.x or या उच्चतर संस्करण, Mozilla Firefox 33.x या उच्चतर, या समकक्ष ब्राउज़र सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना चाहिए।

मानव संपदा झारखंड में कितने विभाग, कार्यालय और कर्मचारी हैं?

5 फरवरी 2023 तक झारखंड राज्य के 83 विभागों के 65777 कार्यालयों के 163722 सरकारी कर्मचारियों को झारखंड एचआरएमएस में शामिल किया गया है। 163722 कर्मचारियों में से करीब 862 कर्मचारी अगले 6 माह में सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख मददगार लगेगा। यदि आपके कोई सुझाव या प्रश्न हैं, तो कृपया हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में लिखें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.