Manav Sampada UP Basic Education Department Online Portal ehrms.upsdc.gov.in

मानव संपदा यूपी (www ehrms.upsdc.gov.in) login करें, मानव सम्पदा आदेश उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा पोर्टल, छुट्टी के लिए आवेदन करें और सेवा पुस्तिका देखें?

Manav Sampada Aadesh Uttar Pradesh बेसिक शिक्षा पोर्टल उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को Leave Application और उनकी service book देखने के लिए एक user-centric platform प्रदान करता है। आवश्यक सेवाओं तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों को www.ehrms.upsdc.gov.in पर लॉग इन करना होगा।

सफल लॉगिन पर, कर्मचारी आसानी से छुट्टी के लिए आवेदन कर सकते हैं, अपनी salary slip download कर सकते हैं और अपने रोजगार से संबंधित अन्य प्रासंगिक जानकारी तक पहुंच सकते हैं। इसके अतिरिक्त, पोर्टल एक mobile app प्रदान करता है जिसे attendance record और अन्य services तक आसान पहुंच के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

मानव संपदा उत्तर प्रदेश क्या है?

जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं कि एक कुशल और प्रभावी HRMS System का सीधा संबंध किसी संगठन की सफलता से होता है। मानव सम्पदा यूपी पोर्टल एक ऐसा उदाहरण है जिसने अपना महत्व सिद्ध किया है और बताया है कि government sector में administrative reforms के लिए latest technology advancement की कितनी आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश सरकार इन दिनों मुख्य रूप से सरकारी क्षेत्र में Digital governance को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। यह ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से personnel management को पूरी तरह से बदल रहा है।

मानव संपदा पोर्टल उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए Human Resource Management System (HRMS) संचालन को बेहतर बनाने और सुव्यवस्थित करने के लिए शुरू किया गया था। वास्तव में, “मानव संपदा” का अर्थ “Human Resource” है और यह उत्तर प्रदेश में समग्र workforce management में सुधार कर रहा है।

उत्तर प्रदेश मानव सम्पदा

eHRMS product के माध्यम से National Informatics Center द्वारा विकसित Manav Sampada UP Portal एक customized version है जिसे उत्तर प्रदेश में government employees के लिए संपूर्ण Human Resource Management System प्रदान करने के लिए design किया गया है।

यह transfer, promotion, leave application, और service book management जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने अपने Human Resource Development के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के departments की specific requirements को पूरा करने के लिए मानव संपदा आदेश उपकरण विकसित किया है।

ehrms manav sampada UP

योगी आदित्यनाथ सरकार ने शुरुआत में बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के अवकाश अनुरोधों को ऑनलाइन प्रबंधित करने के उद्देश्य से मानव सम्पदा उत्तर प्रदेश ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की। वर्तमान में, पोर्टल को पूरे उत्तर प्रदेश में 83 विभागों के साथ एकीकृत किया गया है।

मानव सम्पदा आदेश यूपी पोर्टल

उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश के अनुसार, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र यूपी, लखनऊ ने eHRMS software product की मदद से मानव संपदा आदेश उत्तर प्रदेश पोर्टल विकसित किया है। यह एक HRMS tool है जिसका उपयोग उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी कर्मचारी salary slip download, पेरोल और उपस्थिति जमा करने, P2 Fact Sheet चेक, service book देखने, online leave application आदि सहित विभिन्न employee-related services तक पहुंचने के लिए कर रहे हैं।

eHRMS software जिसे एक उत्पाद के रूप में विकसित किया गया है और यदि कोई राज्य रुचि रखता है तो सभी राज्यों को इसे अपने कर्मचारियों के लिए HRMS solution के रूप में अपनाने की अनुमति देता है। भारत में कई राज्य पहले से ही ईएचआरएमएस सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं और कुछ राज्यों ने एक customized portal develop करने के लिए ईएचआरएमएस लागू किया है।

उदाहरण के लिए, पंजाब सरकार ने iHRMS Punjab विकसित किया है, झारखंड सरकार ने HRMS Jharkhand विकसित किया है, हिमाचल प्रदेश सरकार ने PMIS HP विकसित किया है, आदि। Uttar Pradesh Police Department भी एक अलग eHRMS portal का उपयोग कर रहा है। इसे Manav Sampada UP Police portal पर जा कर देख सकते है।

मानव संपदा पोर्टल उत्तर प्रदेश लॉगिन

मानव संपदा पोर्टल, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया एक HRMS Platform है जो सरकारी कर्मचारियों को छुट्टी के लिए आवेदन करने का एक कुशल तरीका प्रदान करता है ।

पोर्टल के माध्यम से Manav Sampada UP Basic Education Department के कर्मचारी भी ऑनलाइन छुट्टी के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा अपने आवेदन की स्थिति (application status) देख सकते हैं ।

विभिन्न विभागों के सभी कर्मचारी आधिकारिक पोर्टल पर online login कर सकते हैं तथा उपलब्ध जरूरी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। eHRMS login करने के लिए कृपया नीचे दिए गए विवरण की जाँच करें।

  1. आधिकारिक पोर्टल तक पहुंचने के लिए, https://ehrms.upsdc.gov.in/ पर जाएं।
ehrms.upsdc.gov.in login link
  1. सबसे पहले “eHRMS Login” लिंक देखें और उस पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक नई login window दिखाई देगी।
Manav Sampada UP login page
  1. Login Form में अपना User Department, User ID, Password और Captcha Code दर्ज करें।
  2. यदि आप उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग के कर्मचारी हैं तो “User Department” में “Basic Education” विकल्प चुनें।
  3. एक बार जब आप आवश्यक विवरण दर्ज करें, तो “Login” बटन पर क्लिक करें। लॉगिन करने के बाद, आप पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

यह भी जांचें,

Manav Sampada Uttar Pradesh New Update

योगी सरकार January 2024 से सरकारी विभागों में service book update, online transfer system, वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट (APR), salary withdrawal आदि services में महत्वपूर्ण बदलाव लागू करने की तैयारी में है। अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल द्वारा जारी आदेश के अनुसार अक्टूबर 2023 में इन परिवर्तनों को लागू करने के लिए कार्यान्वयन प्रक्रिया में देरी हुई, जिसे सीएम योगी आदित्यनाथ ने ध्यान में रखा और अधिकारियों को आदेश दिया कि 1 जनवरी को देय दिसंबर का वेतन केवल मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से जारी किया जाएगा। सभी आवश्यकताओं को यथाशीघ्र पूरा किया जाना चाहिए।

स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने योजना भवन, लखनऊ में बैठक में कहा कि माध्यमिक शिक्षा विभाग में कार्यरत कर्मचारियों का डाटा Manav Sampada Portal पर time-bound ढंग से अपडेट किया जाए। इसके अलावा, विजय किरण आनंद ने सरकारी और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए मानव संपदा पोर्टल के ऑनलाइन अवकाश आवेदन और अनुमोदन प्रक्रिया को कैसे लागू करें और प्रबंधित करें, इसके बारे में दिशानिर्देश भी साझा किए।

New Update:

1-मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने मानव संपदा पोर्टल का उद्घाटन किया:

सीएम योगी आदित्य नाथ 2 अक्टूबर 2021 को पुलिस अलंकरण समारोह में शामिल हुए। उन्होंने यूपी पुलिस के लिए मानव संपदा पोर्टल लॉन्च किया। उन्होंने कई पुलिस अधिकारियों को मेडल भी बांटे।

मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल पर HRMS Code कैसे पता करें?

उत्तर प्रदेश में कार्यरत सभी कर्मचारी अपना एचआरएमएस कोड आधिकारिक पोर्टल पर पा सकते हैं।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ehrms.upsdc.gov.in पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ पर एक सार्वजनिक विंडो अनुभाग है।
  • Public Window में “Search HRMS Code” विकल्प पर क्लिक करें।
ehrms code search option uttar pradesh
  • आपको एक खोज फ़ॉर्म दिखाई देगा जहां आप नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक के माध्यम से अपना एचआरएमएस कोड खोज सकते हैं।
    • मोबाइल द्वारा खोजें
    • डाकघर द्वारा खोजें
    • विभाग आईडी द्वारा खोजें
  • विकल्पों में से एक का चयन करें और आवश्यक विवरण दर्ज करें। अंत में, अपना एचआरएमएस कोड देखने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश मानव संपदा ऑनलाइन खाते का पासवर्ड कैसे रीसेट करें?

यदि आप अपना Manav Sampada account password भूल गए हैं तो आप पोर्टल पर उपलब्ध Password reset सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। आप अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरण # 1: आधिकारिक वेबसाइट  https://ehrms.upsdc.gov.in/ खोलें ।

चरण # 2: अब आधिकारिक वेबसाइट के शीर्ष दाईं ओर दिए गए लॉगिन लिंक पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक नया लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा।

चरण #3: अब लॉगिन फॉर्म पर दिए गए Forgot Password बटन पर क्लिक करें।

Manav Sampada UP password reset page

चरण # 4: अगले पृष्ठ पर, Department का चयन करें और User ID दर्ज करें। उसके बाद नीचे में से कोई एक विकल्प चुनें

  • Email के माध्यम से – यदि आप अपनी Email ID पर OTP प्राप्त करना चाहते हैं।
  • SMS के माध्यम से – यदि आप पासवर्ड रीसेट करने के लिए SMS के माध्यम से एक OTP प्राप्त करना चाहते हैं

चरण # 5: Email और SMS से किसी एक विकल्प पर क्लिक करें, उसी पृष्ठ पर एक pop-up दिखाई देगा।

चरण # 6: यदि आपने एसएमएस विकल्प चुना है तो अब अपने मोबाइल पर नया पासवर्ड प्राप्त करने के लिए ओके लिंक पर क्लिक करें।

चरण #7: अब आप अपनी आईडी और नए पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं। लॉग इन करने के बाद, System Generated Password को बदलने के लिए आपको अपना पासवर्ड बदलना होगा।

इस पेज पर अपना पुराना पासवर्ड डालें और दो बार अपनी पसंद का नया पासवर्ड डालें, Captcha code डालें और Save बटन पर क्लिक करें।

eHRMS Password सफलतापूर्वक बदल दिया गया है।

उत्तर प्रदेश मानव सम्पदा (ehrms.upsdc.gov.in) Dashboard services

लॉगिन के बाद कर्मचारी अपने कर्मचारी डैशबोर्ड पेज को देखेंगे जहां बहुत सारे कर्मचारी विशिष्ट उपयोगी लिंक और जानकारी उपलब्ध हैं।

Manav Sampada UP employee dashboard page

ऊपर की तरफ Current posting department, Establishment department, Designation, Employee type, कर्मचारी का नाम और पोस्टिंग स्थान देख सकते हैं।

कर्मचारी डैशबोर्ड पृष्ठ के बाईं ओर कर्मचारियों को नीचे दिए गए कुछ उपयोगी लिंक मिलेंगे।

  • कर्मचारी डैशबोर्ड
  • View Service Book
  • संपर्क विवरण अपडेट करें
  • स्कैन किए गए हस्ताक्षर अपलोड करें
  • प्रशिक्षण विवरण अपलोड करें
  • दस्तावेज़ अपलोड करें
  • परीक्षा उत्तीर्ण विवरण अपलोड करें
  • पासवर्ड अपडेट करें
  • Update reporting officer

कर्मचारी डैशबोर्ड पृष्ठ के दाईं ओर कर्मचारियों को नीचे दी गई कुछ और जानकारी मिलेगी।

  • Employee posting विवरण
  • Employee contact विवरण
  • Employee salary विवरण
  • अन्य विवरण
  • Tours Attended (पिछले दो साल)
  • Leave details (पिछले दो वर्ष)
  • पासवर्ड बदलें
  • सर्विस बुक देखें
  • रिपोर्टिंग अधिकारी अपडेट करें

उत्तर प्रदेश मानव संपदा पोर्टल पर डेटा एंट्री स्टेटस कैसे चेक करें?

कोई भी व्यक्ति Online HRMS Portal के माध्यम से विभिन्न विभागों की Data Entry Status की जांच कर सकता है।

कृपया नीचे दी गई प्रक्रिया पर एक नज़र डालें।

चरण # 1: आधिकारिक वेबसाइट https://ehrms.upsdc.gov.in/ खोलें

चरण # 2: होम पेज पर, Public Window सेक्शन के तहत Data Entry Status लिंक पर क्लिक करें । स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा (जैसा कि नीचे दिखाया गया है)।

Data entry status check page on Manav Sampada UP

Select Department, Organization, and District and click on “View Report” for a detailed report.

How to check the office list on the Uttar Pradesh Manav Sampada Portal?

The HRMS portal now provides the ability to view department-wise office lists. Please follow the steps below to access this feature.

Step #1: Visit the official portal https://ehrms.upsdc.gov.in/.

Step #2: Click on the Office List link located under the Public Window section. This will take you to a new page where you can search for the desired office.

Manav Sampada UP office list check page

चरण # 3: विभाग, संगठन, जिले का चयन करें और “View Report” बटन पर क्लिक करें। आप नीचे दिखाए अनुसार विस्तृत रिपोर्ट देखेंगे।

आप Excel Sheet में Data Entry Status Report भी Download कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश मानव संपदा पोर्टल पर ऑफिस लिस्ट कैसे चेक करें?

अब आप एचआरएमएस पोर्टल से Department-wise office list देख सकते हैं। Office details की जांच करने के लिए कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण # 1: आधिकारिक पोर्टल https://ehrms.upsdc.gov.in/ खोलें

चरण # 2: अब Public Window अनुभाग के अंतर्गत Office List लिंक पर क्लिक करें । स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा जहां आप ऑफिस सर्च कर सकते हैं।

मानव सम्पदा उत्तर प्रदेश कार्यालय सूची चेक पेज

चरण # 3: अब Department, Organisation, District और Office category का चयन करें। इसके बाद View Report बटन पर क्लिक करें। आप कार्यालय के address, reporting office आदि सहित विभिन्न कार्यालयों की एक रिपोर्ट देखेंगे। आप आगे उपयोग के लिए इस सूची को एक्सेल शीट के रूप में निर्यात भी कर सकते हैं।

मानव संपदा उत्तर प्रदेश PI Status report देखें

कृपया PI स्थिति रिपोर्ट खोजने के लिए प्रक्रिया की जाँच करें।

चरण # 1: आधिकारिक पोर्टल https://ehrms.upsdc.gov.in/ खोले

चरण # 2: होम पेज पर आपको पब्लिक विंडो सेक्शन के तहत पीआई स्टेटस लिंक मिलेगा । इस लिंक पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक नई विंडो दिखाई देगी। (जैसा कि नीचे दिया गया है)।

मानव सम्पदा उत्तर प्रदेश pi status check page

चरण # 3: इस पृष्ठ पर, विभाग और संगठन का चयन करें और “View Report” बटन पर क्लिक करें। खोज फ़ॉर्म के ठीक नीचे एक रिपोर्ट दिखाई देगी (जैसा कि नीचे दिखाया गया है)।

मानव सम्पदा उत्तर प्रदेश पीआई स्थिति रिपोर्ट

आप इस रिपोर्ट को एक्सेल शीट में डाउनलोड कर सकते हैं।

मानव सम्पदा उत्तर प्रदेश से महत्वपूर्ण फॉर्म डाउनलोड करें

मानव सम्पदा लागू करने की प्रक्रिया
मानव संपदा में डिपार्टमेंट एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा किए जाने वाले कार्य
मानव संपदा में विभागीय पंजीकरण का फार्म
मानव संपदा में कर्मचारी पंजीकरण का फार्म
सेवा पुस्तिका डेटा संग्रह फार्म
ऑनलाइन अवकाश मॉड्यूल पर आधारित सामान्य प्रश्नोत्तर (FAQs)
परफॉर्मेंस आधारित स्थानांतरण प्रक्रिया

मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल से जुड़े विभागों की सूची

विभाग का नामविभाग का नाम
प्रशासनिक सुधार विभागश्रम
कृषिभाषा: हिन्दी
कृषि शिक्षाविधायी
पशुपालनलोकायुक्त
पुरातत्वचिकित्सीय शिक्षा
आयुषचिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण
बुनियादी शिक्षाखुदाई
गन्ना विकासअल्पसंख्यक कल्याण
नागरिक उड्डयनएमएसएमई और निर्यात संवर्धन
मुख्यमंत्री कार्यालयएनसीसी
वाणिज्यिक करनई और अक्षय ऊर्जाNE
उपभोक्ता संरक्षण और वजन, उपायपंचायती राज
को-ऑपरेटिवपार्टी भूमि विकास विभाग
संस्कृतिकार्मिक और नियुक्ति
डेयरी विकासयोजना
सार्वजनिक उद्यम विभागराजनीतिक पेंशन
जिला गजटछपाई और लेखन सामग्री
चुनावकार्यक्रम कार्यान्वयन
ऊर्जालोक निर्माण विभाग
वातावरणराज्य संपत्ती
उत्पाद शुल्कराजस्व
वित्तग्रामीण विकास
मछली पालनग्रामीण इंजीनियरिंग
खानाउदास
खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासनसैनिक कल्याण
जंगलएससीईआरटी
राज्यपाल सचिवालयविज्ञान और प्रौद्योगिकी
विकलांग कल्याणमाध्यमिक शिक्षा
उच्च शिक्षारेशम के कीड़ों का पालन
घरसमाज कल्याण
गृह रक्षकखेल
बागवानीकर और पंजीकरण
आवास और शहरी नियोजनतकनीकी शिक्षा
आईसीडीएसकपड़ा
औद्योगिक विकासपर्यटन
उद्योगोंट्रांसपोर्ट
सूचना और जनसंपर्कशहरी विकास
सिंचाई और जल संसाधन विभागसतर्कता विभाग
आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्सव्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास
जल शक्तिमहिला कल्याण
न्याययुवा कल्याण
खादी और ग्राम उद्योग 

उत्तर प्रदेश मानव सम्पदा संपर्क जानकारी

किसी भी प्रकार की तकनीकी सहायता के लिए कृपया नीचे दी गई ईमेल आईडी
एनआईसी, मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल तकनीकी सहायता टीम से संपर्क करें –

ईमेल  आईडी- [email protected]

डाटा एंट्री या संशोधन से संबंधित किसी अन्य प्रकार की सहायता के लिए आप अपने स्थापना कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

मानव सम्पदा उत्तर प्रदेश पोर्टल के लाभ एवं उद्देश्य

Objectives:

पोर्टल निम्नलिखित उद्देश्यों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

  • सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए एक व्यापक मानव संसाधन प्रबंधन समाधान (HRMS) प्रदान करना। इसमें एक पारदर्शी और कुशल प्रणाली स्थापित करने के लिए स्थानांतरण, पोस्टिंग और छुट्टी के आवेदनों के लिए ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करना शामिल है।
  • भविष्य की भर्ती योजनाओं में नई नियुक्तियों की आवश्यकता का आकलन करने के लिए सभी विभाग के कर्मचारियों को ऑनलाइन डेटा प्रदान करना।
  • मानव संसाधन सेवाओं के लिए एक ऑनलाइन सेवा पुस्तिका की पेशकश, जिससे आवश्यक जानकारी दूसरों के लिए आसानी से उपलब्ध हो सके।
  • स्थानांतरण और पदोन्नति के संबंध में बेहतर निर्णय लेने के लिए कर्मचारियों को प्रदर्शन रिपोर्ट प्रदान करना।
  • ऑनलाइन अवकाश आवेदन, प्रतिपूर्ति आवेदन और स्थानांतरण आवेदन जैसी महत्वपूर्ण सुविधाएं प्रदान करना।

Benefits:

पोर्टल के माध्यम से कर्मचारियों को कई लाभ और सुविधाएं मिलती हैं, जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

  • पर्यावरण संरक्षण के लिए कागज का उपयोग बंद करना।
  • आजकल कोई भी व्यक्ति सूचना का अधिकार (आरटीआई) का उपयोग कर सकता है और आवश्यक जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है।
  • सभी सरकारी कर्मचारी अब छुट्टी और स्थानांतरण आवेदन जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं/जानकारी/आवेदन के लिए ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं।
  • कर्मचारी उच्च शिक्षा और टूर के लिए एनओसी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
  • पंजीकृत कर्मचारी अपनी संपत्ति रिटर्न ऑनलाइन दाखिल कर सकते हैं।
  • एसीआर मॉड्यूल के माध्यम से, ऑनलाइन कर्मचारी मूल्यांकन किया जा सकता है, जो आसान और पारदर्शी दोनों है, और ऑफ़लाइन प्रणाली की तुलना में तेज़ है।

मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल की विशेषताएं

उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारियों के पास ईएचआरएमएस पोर्टल तक पहुंच है, जो विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करता है। इन लाभों में उपयोगकर्ता प्रबंधन शामिल है, जो प्रशासकों को नए उपयोगकर्ता बनाने और उनकी आवश्यकताओं के आधार पर भूमिकाएँ सौंपने की अनुमति देता है।

कर्मचारी अपने सर्विस बुक रिकॉर्ड को ऑनलाइन भी बनाए रख सकते हैं, जिससे कागजी रिकॉर्ड की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। इसके अतिरिक्त, कर्मचारी गतिशील एसीआर जमा कर सकते हैं, जिसका मूल्यांकन उनके रिपोर्टिंग अधिकारी द्वारा किया जाएगा। पोर्टल दौरों के बारे में जानकारी भी प्रदान करता है और कर्मचारी दौरों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सरकारी कर्मचारी छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और राज्य प्रशासन इसे मंजूरी देगा। कर्मचारी अपनी संपत्ति का विवरण ऑनलाइन देख और घोषित कर सकते हैं, और पोर्टल के माध्यम से विभिन्न सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राज्य प्रशासन तबादलों और पदोन्नति के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्रदान करता है, और कोई भी सरकारी विभाग पोर्टल के माध्यम से नई भर्ती के अवसरों का विज्ञापन कर सकता है। विभागीय पदोन्नति समितियाँ ऑनलाइन सूचना के आधार पर स्थानांतरण, वेतन वृद्धि, पदस्थापन एवं पदोन्नति के संबंध में निर्णय ले सकती हैं।

अंत में, पोर्टल पदों, विभागों, सेवा पुस्तिकाओं और बहुत कुछ के लिए व्यापक रिकॉर्ड प्रदान करता है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

एक आम आदमी मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल पर कौन सी जानकारी देख सकता है?

सभी विभागों से संबंधित कुछ जानकारी मानव सम्पदा up portal पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है और कोई भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी जांच कर सकता है। 
नीचे दी गई जानकारी सभी के लिए उपलब्ध है।

1-विभिन्न विभागों की डेटा प्रविष्टि स्थिति
2-कार्यालय सूची
3-पीआई स्थिति
4-तथ्य पत्र
5-एचआरएमएस कोड खोज

क्या मैं मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल के माध्यम से छुट्टी के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

हां, आप छुट्टी के लिए ऑनलाइन पोर्टल और m-sthapna app के जरिए आवेदन कर सकते हैं। 
दोनों leave application के लिए एक easy interface प्रदान करते हैं।

यूपी HRMS का विकास किसने किया?

यह NIC हिमाचल प्रदेश द्वारा विकसित मूल मानव संपदा एचआरएमएस उत्पाद का एक अनुकूलित संस्करण है। 
Uttar Pradesh NIC Department ने इसे यूपी सरकार की आवश्यकता के अनुसार develop किया है।

मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल में Suffix Leaves क्या है?

Suffix Leaves छुट्टी के दिनों और शामिल होने की तारीखों के बीच दिनों का अंतराल है। उदाहरण के लिए, आप का अवकाश शनिवार को समाप्त होता है और आप सोमवार को कार्यालय जॉइन करेंगे तो रविवार की छुट्टी Suffix Leaves के अंतर्गत आएगी।

इसी प्रकार, यदि आपकी छुट्टी की अंतिम तिथि के बाद और आपकी कार्यग्रहण तिथि से पहले किसी त्योहार के कारण दो दिन की छुट्टी है तो ये दो दिन Suffix Leaves के अंतर्गत आएंगे।

मानव संपदा पोर्टल कैसे खोलें?

मानव संपदा पोर्टल खोलने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ehrms.upsdc.gov.in पर जाएं और अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।

मानव संपदा उत्तर प्रदेश की मुख्य विशेषताएं:

विवरणसारांश
पोर्टल का नाममानव सम्पदा आदेश उत्तर प्रदेश
के रूप में भी जाना जाता हैईएचआरएमएस उत्तर प्रदेश
द्वारा विकसितएनआईसी, यूपी स्टेट सेंटर, लखनऊ
आधिकारिक समाधान प्रदाताइलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार
कार्यान्वित किया गयामानव संसाधन विकास मंत्रालय
उद्देश्यसरकारी कर्मचारियों के लिए उत्पाद आधारित एचआरएमएस उपकरण प्रदान करना
पंजीकृत विभाग83
विभाग प्रशासक228
पंजीकृत कर्मचारी1388000
सत्यापित सर्विस बुक रिकॉर्ड882,833
लंबित सर्विस बुक रिकॉर्ड29,264
चालू सर्विस बुक1,010,648
आधिकारिक वेबसाइटwww.ehrms.upsdc.gov.in
उत्पाद वेबसाइटehrms.nic.in
तकनीकी सहायता ईमेल[email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.