eHRMS.nic.in पोर्टल 2024

eHRMS Manav Sampada Portal (ehrms.nic.in) National Informatics Center द्वारा विकसित एक software product है और भारत में विभिन्न राज्यों द्वारा अपने employees को प्रबंधित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह संपूर्ण Human Resource Management System समाधान प्रदान करता है और विभिन्न राज्यों में government department जैसे बड़े संगठनों के लिए उपयुक्त है। 

यह employee-centric services जैसे कि सेवा पुस्तिका तक पहुंच, ऑनलाइन छुट्टी के लिए आवेदन करना, स्थानांतरण अनुरोध जैसी सेवाओं का अनुरोध करना आदि सहित कई प्रकार की सुविधाओं के साथ आता है।

इन्हें अनुकूलित रूप में उपयोग करने के लिए विभिन्न राज्यों द्वारा अलग-अलग पोर्टल विकसित किए गए हैं। यह राज्यों को विभिन्न सरकारी विभागों में कार्यरत अपने कर्मचारियों को विशिष्ट state-specific employee services प्रदान करने की अनुमति देता है।

आइए नीचे अधिक विवरण देखें।

ईएचआरएमएस मानव सम्पदा पोर्टल क्या है?

मानव सम्पदा eHRMS को Electronic Human Resource Management System के रूप में भी जाना जाता है, यह एक web-based HRMS portal है जिसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा SaaS तकनीक के माध्यम से एक software product के रूप में विकसित किया गया है और विभिन्न राज्यों को इसे अनुकूलित रूप में सामान्य रूप में उपयोग करने की पेशकश की गई है।

राज्य eHRMS Portal पर registration करके अपने कर्मचारियों के database का प्रबंधन कर सकते हैं और उनके लिए आवश्यक सेवाएं सक्षम कर सकते हैं। eHRMS admin प्रत्येक राज्य में सभी employee data के management के लिए जिम्मेदार हैं।

राज्य को जिन सभी सेवाओं की आवश्यकता है, उन्हें प्रशासक द्वारा सक्षम किया जाना चाहिए अन्यथा कर्मचारी अपने खातों के माध्यम से उन सेवाओं तक नहीं पहुंच पाएंगे।

manav sampada ehrms portal

वर्तमान में 20 राज्यों के 780 विभाग ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकृत हो चुके हैं।

ईएचआरएमएस का पूर्ण रूप:  इलेक्ट्रॉनिक मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली

eHRMS Full form: Electronic Human Resource Management System

ehrms.nic.in Portal

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र को एक सॉफ्टवेयर उत्पाद विकसित करने का आदेश दिया है जिसे भारत का कोई भी राज्य उपयोग कर सकता है। एक मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली की तत्काल आवश्यकता थी जो विभिन्न भारतीय राज्यों की आवश्यकताओं को पूरा कर सके। बाद में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने एक सॉफ्टवेयर उत्पाद के रूप में ईएचआरएमएस मानव सम्पदा पोर्टल का विकास पूरा किया जिसे किसी भी भारतीय राज्य द्वारा अपनाया जा सकता है।

वर्तमान में, कई राज्य इस उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं और एचआरएमएस समाधान और कर्मचारी-संबंधित सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। ईएचआरएमएस के माध्यम से विकसित किए गए कुछ राज्य पोर्टल मानव संपदा उत्तर प्रदेश, iHRMS Pinjab, HRMS Jharkhand, Manav Sampada UP Police, PIMS HP आदि हैं।

ईएचआरएमएस पोर्टल विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है जो कर्मचारियों के लिए बहुत उपयोगी हैं। यह उन राज्यों पर निर्भर करता है जिन्होंने ईएचआरएमएस पोर्टल को अपनाया है और वे अपने state-specific HRMS Portal में किस प्रकार की सेवाओं को शामिल करना चाहते हैं और अपने कर्मचारियों को उनका उपयोग करने की अनुमति देना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों को Salary Slip Download करने, Payroll and Attendance की जांच करने, P2 Fact Sheet देखने, Service Book Download करने, Online Leave सहित कई उपयोगी सेवाएं प्रदान की हैं।

How Employees can Visit their State-specific eHRMS Manav Sampada Portal?

कर्मचारी https://ehrms.nic.in/ website पर राज्य का चयन करके अपने राज्य के eHRMS portal तक पहुंच सकते हैं। राज्य लिंक शीर्ष दाएं कोने पर उपलब्ध हैं।

कृपया ध्यान दें कि कुछ बड़े राज्य जहां number of employees अधिक है और इन राज्यों में अपने कर्मचारियों के लिए कुछ specific requirements भी हैं। इसीलिए ये राज्य eHRMS पोर्टल को एक अलग domain के माध्यम से customize करके इसका उपयोग कर रहे हैं।

पंजाब, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल पुलिस आदि जैसे राज्य customized form में एक अलग पोर्टल का उपयोग कर रहे हैं और यह एक अलग web URL पर पहुंच योग्य होगा।

विभिन्न राज्यों के ईएचआरएमएस पोर्टल के बारे में विवरण के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक देखें।

Manav Sampada eHRMS Portal सारांश

विवरणसारांश
पोर्टल का नामइलेक्ट्रॉनिक मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली
संक्षिप्त नामईएचआरएमएस
अन्य नाममानव सम्पदा
पोर्टल विकसित करने वाली संस्थाराष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, हिमाचल प्रदेश
आधिकारिक समाधान प्रदाताMinistry of Electronics and Information Technology
उद्देश्यसरकारी कर्मचारियों को प्रबंधित करने के लिए भारत के विभिन्न राज्यों को HRMS उत्पाद प्रदान करें
पंजीकृत राज्य20
पंजीकृत विभाग780
प्रकाशित आदेश54144
पंजीकृत कर्मचारी2175827
आधिकारिक वेबसाइटehrms.nic.in
वर्तमान संस्करण1.2.3
तकनीकी सहायता ईमेल[email protected]

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

इलेक्ट्रॉनिक मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली किसने शुरू की?

इलेक्ट्रॉनिक मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली या ईएचआरएमएस को पहली बार हिमाचल प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC), हिमाचल प्रदेश द्वारा लॉन्च किया गया था। 

अच्छी प्रतिक्रिया और सकारात्मक समीक्षा मिलने के बाद एनआईसी को उस सॉफ्टवेयर को एक उत्पाद में बदलने का काम दिया गया ताकि अन्य राज्य भी इसे आसानी से लागू कर सकें। 

अंत में, एनआईसी ने ईएचआरएमएस उत्पाद लॉन्च किया जिसका आज अन्य राज्य भी उपयोग कर रहे हैं।

How can I find my Manav Sampada User ID and Password?

Data Entry या Super User Role वाले उपयोगकर्ता द्वारा पहली बार किसी कर्मचारी के पंजीकरण के बाद 6 अंकों की आईडी और एक default password मिलता है।

डिफ़ॉल्ट पासवर्ड कर्मचारी के नाम के पहले 3-digits और birth year का एक संयोजन है। उदाहरण के लिए यदि किसी कर्मचारी का नाम ANURAG है और जन्म का वर्ष 1990 है तो उसका डिफ़ॉल्ट पासवर्ड ANU1990 होगा।

कर्मचारी इस 6 अंकों की user ID एवं default password का उपयोग करके पोर्टल पर login कर सकता हैं। पहले लॉगिन के बाद कर्मचारी अपना पासवर्ड बदल सकता है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.