How to Download/View Manav Sampada UP Service Book?

इस लेख में मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल पर अपनी सर्विस बुक को देखने के तरीके के बारे में नवीनतम प्रक्रिया की जांच करें? 

सर्विस बुक में करेक्शन और अपडेट कैसे करें और सर्विस बुक का सत्यापन कैसे करें?  नवीनतम अपडेट और चरण-दर-चरण प्रक्रिया की जाँच करें।

उत्तर प्रदेश सरकार के कर्मचारी अब एक नए HRMS portal का उपयोग कर सकते हैं जो सभी कर्मचारियों को Human Resource Solution प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है। इस HRMS पोर्टल को मानव सम्पदा यूपी पोर्टल कहा जाता है और यह कर्मचारियों को उनकी सेवा पुस्तिका देखने की अनुमति देता है। Manav Sampada Uttar Pradesh राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित eHRMS software की मदद से बनाया गया है। विभिन्न राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के लिए अन्य एचआरएमएस पोर्टल जैसे HRMS Punjab, Manav Sampada Jharkhand, Manav Sampada HP, मानव संपदा यूपी पुलिस आदि भी ईएचआरएमएस उत्पाद का उपयोग करके विकसित किए गए हैं। सभी पोर्टल अपने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को समान प्रकार की एचआरएमएस सेवाएं प्रदान करते हैं।

Service Book मानव सम्पदा उत्तर प्रदेश पोर्टल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और कर्मचारियों को कभी भी, कहीं भी अपनी सर्विस बुक देखने की अनुमति देता है। उत्तर प्रदेश में सरकारी कर्मचारी मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से अन्य सेवाओं तक भी पहुंच सकते हैं, जिसमें online leave application, downloading salary slip, P2 Fact Sheet देखना, Payroll and Attendance जमा करना आदि शामिल हैं।

इस लेख में, हम उत्तर प्रदेश सरकार के कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी और मानव सम्पदा यूपी पोर्टल के माध्यम से इसे देखने और डाउनलोड करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया साझा करेंगे।

मानव सम्पदा उत्तर प्रदेश में सर्विस बुक क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य में मानव संपदा पोर्टल के लागू होने के बाद, सभी महत्वपूर्ण सेवाएं जैसे स्थानांतरण आवेदन, पदोन्नति, अवकाश आवेदन, शामिल होना और राहत देना बहुत तेज और आसान हो गया है।

सेवा पुस्तिका भी मानव संपदा पोर्टल में शामिल है और सभी सरकारी कर्मचारियों के समुचित मानव संसाधन विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कर्मचारी मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से आसानी से अपनी सेवा पुस्तिका को ऑनलाइन देख सकते है, डाउनलोड कर सकते है, तथा संशोधन करके अपडेट कर सकते है।

एक ई-सर्विस बुक एक ऑनलाइन डेटाबेस में सहेजे गए कर्मचारी के संपूर्ण करियर इतिहास का एक ऑनलाइन रिकॉर्ड है। कर्मचारी के सेवा इतिहास से संबंधित सभी जानकारी उनकी सेवा पुस्तिका के माध्यम से जांची जा सकती है।

कर्मचारी सेवा पुस्तिका में उपलब्ध जानकारी:

कर्मचारी अपनी सेवा पुस्तिका में नीचे दी गई जानकारी की जांच कर सकते हैं और यदि वे गलत पाते हैं तो जानकारी को अपडेट कर सकते हैं। मानव संपदा पोर्टल में केवल सही जानकारी अपडेट की जानी चाहिए।

व्यक्तिगत जानकारी- कर्मचारियों के व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, सेवानिवृत्ति की तिथि, पोस्टिंग विवरण आदि।

कर्मचारी पता जानकारी –  वर्तमान और स्थायी पता विवरण और संपर्क जानकारी।

कर्मचारी पेशेवर जानकारी –  कर्मचारी के शामिल होने का विवरण, कार्यालय, राज्य, नियुक्ति तिथि, भर्ती का तरीका, पदनाम, वेतन विवरण, आदि।

कर्मचारी नामांकन सूचना –  इस अनुभाग में कर्मचारियों के नामांकन विवरण उपलब्ध हैं।

कर्मचारी शिक्षा / प्रशिक्षण सूचना –  शिक्षा और प्रशिक्षण विवरण। उपयोगकर्ता प्रशिक्षण संबंधी विवरण जैसे स्थान, प्रशिक्षण का प्रकार, प्रशिक्षण का नाम, संस्थान का नाम, दिनांक, प्रायोजन विवरण आदि दर्ज कर सकते हैं।

कर्मचारी परिवार की जानकारी –  परिवार के सभी सदस्यों का विवरण। उपयोगकर्ता परिवार का विवरण भी दर्ज कर सकते हैं।

ऋण विवरण – ऋण संबंधी जानकारी जैसे ऋण संख्या, ऋण खाता संख्या, स्वीकृति तिथि, स्वीकृति राशि, वापसी तिथि, आदि इस खंड में उपलब्ध है।

कर्मचारी सेवा इतिहास की जानकारी –  कर्मचारियों के सेवा इतिहास जैसे स्थानांतरण, पदोन्नति, ज्वाइनिंग, रिलीविंग, निलंबन आदि को मानव संपदा पोर्टल में अपडेट किया जाना चाहिए।

कर्मचारी एसीआर सूचना –  एसीआर जमा करने का विवरण।

कर्मचारी विभागीय कार्यवाही सूचना –  विभागीय पूछताछ/कार्यवाही विवरण। यदि कर्मचारी पर कोई आरोप है तो उसे विभागीय कार्यवाही प्रपत्र भरना होगा।

कर्मचारी अवकाश सूचना –  कर्मचारी विरासत अवकाश विवरण रिकॉर्ड करता है। अवकाश का प्रकार, दिनांक से तिथि आदि अवकाश अनुभाग में उपलब्ध हैं।

कर्मचारी पुरस्कार सूचना –  पुरस्कार-विशिष्ट जानकारी इस खंड में पाई जा सकती है।

एसीआर बैकलॉग एंट्री – उपयोगकर्ता एसीआर बैकलॉग एंट्री दर्ज कर सकता है।

सत्यापन के लिए प्रपत्र जमा करें – उपयोगकर्ता सत्यापन अधिकारी का विवरण प्रस्तुत करेगा और सेवा पुस्तिका सत्यापन के लिए सत्यापन अधिकारी को भेजी जाएगी।

सर्विस बुक देखें – उपयोगकर्ता सर्विस बुक के अपने सभी विवरण देख सकता है।

मानव संपदा उत्तर प्रदेश सर्विस बुक

मानव संपदा उत्तर प्रदेश सर्विस बुक देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ehrms.upsdc.gov.in पर जाएं और अपना यूजर-आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करें । लॉग इन करने के बाद, कर्मचारी डैशबोर्ड पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने पर सर्विस बुक विकल्प चुनें । सर्विस बुक एक नई विंडो में खुलेगी ।”

मानव संपदा उत्तर प्रदेश सर्विस बुक देखने की चरण दर चरण प्रक्रिया:

अपनी सेवा पुस्तिका को ऑनलाइन देखने के लिए कृपया नीचे दिए गए सरल चरणों को देखें। कर्मचारी अपनी सर्विस बुक को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

  1. अपना लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त करें
  2. आधिकारिक वेबसाइट ehrms.upsdc.gov.in खोलें
  3. लॉगिन फॉर्म खोलें
  4. मानव संपदा पोर्टल पर लॉग इन करें
  5. सर्विस बुक लिंक पर क्लिक करें
  6. सभी जानकारी सत्यापित करें
  7. सर्विस बुक डाउनलोड और प्रिंट करें
  8. सुधार कर विभाग के अधिकारी को जमा करें

आइए उपरोक्त प्रक्रिया को विस्तार से देखें।

चरण-1 अपना लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त करें

सबसे पहले, आपको अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड के साथ तैयार रहना होगा। इसका उपयोग पोर्टल में लॉग इन करने के लिए किया जाएगा।

चरण-2 आधिकारिक वेबसाइट खोलें

अब आधिकारिक मानव संपदा उत्तर प्रदेश पोर्टल https://ehrms.upsdc.gov.in/ पर खोलें । आपको नवीनतम अपडेट सहित वेबसाइट का होमपेज दिखाई देगा।

चरण-3 लॉगिन फॉर्म खोलें

अब आपको लॉगइन फॉर्म को ओपन करना होगा। एक eHRMS Login लिंक ऊपरी दाएं कोने पर स्थित है। लॉगिन विंडो खोलने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

ehrms.upsdc.gov.in login link

चरण-4 मानव संपदा पोर्टल पर लॉग इन करें

लॉगिन फॉर्म में अपना विभाग, और अपना यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड चुनें। इसके बाद लॉग इन बटन पर क्लिक करें। आपने पोर्टल में सफलतापूर्वक लॉग इन कर लिया है।

Manav Sampada UP login page

चरण-5 सर्विस बुक लिंक पर क्लिक करें

लॉगिन के बाद, आपको कर्मचारियों के लिए सभी उपलब्ध विकल्पों सहित एक कर्मचारी डैशबोर्ड पृष्ठ दिखाई देगा। 
ऊपर दाईं ओर आपको सर्विस बुक का विकल्प मिलेगा। अब अपनी सर्विस बुक खोलने के लिए View Service Book लिंक पर क्लिक करें। आपकी सर्विस बुक एक नई विंडो में खुलेगी।

चरण-6 सभी जानकारी सत्यापित करें

अपनी सेवा पुस्तिका में, सभी सूचनाओं की जाँच करें। आपकी सर्विस बुक में 3 से 4 पेज होंगे।

चरण-7 सर्विस बुक डाउनलोड और प्रिंट करें

अंत में, आप भविष्य के उद्देश्यों के लिए इस सेवा पुस्तिका को अपने डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं। 
आप अपनी सर्विस बुक का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

चरण-8 सुधार कर विभाग के अधिकारी को जमा करें

यदि सेवा पुस्तिका में कोई विसंगति हो तो उस सूचना को मुद्रित प्रति में अंकित कर सेवापुस्तिका के डाटा को ठीक करने के लिए आवेदन के साथ विभागीय अधिकारी के पास जमा कर दें। 

विभाग के अधिकारी डाटा को सही कर मानव संपदा पोर्टल में अपडेट करेंगे।

यदि सेवा पुस्तिका में कोई गलत प्रविष्टि है तो उसे पंजीकृत उपयोगकर्ता द्वारा अद्यतन किया जाना चाहिए। सर्विस बुक में सुधार करने के बाद इसे स्थापना सत्यापन अधिकारी को प्रस्तुत किया जाएगा। 

सत्यापन अधिकारी सभी विवरणों की जांच करेगा और सभी प्रविष्टियां सही और अद्यतन होने पर सेवा पुस्तिका का सत्यापन करेगा। सत्यापन प्रक्रिया नीचे दी गई है। कृपया जांचें।

यह भी जांचें,

मानव संपदा सर्विस बुक उत्तर प्रदेश का सत्यापन कैसे करें?

नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से बड़ी आसानी से सर्विस बुक का सत्यापन किया जा सकता है।

1- https://ehrms.upsdc.gov.in/ पोर्टल खोलें ।

2-लॉगिन फॉर्म खोलें और एक स्थापना सत्यापन अधिकारी के रूप में लॉग इन करें।

3-अपने कर्मचारी डैशबोर्ड पेज पर सर्विस बुक विकल्प के तहत स्थित सर्विस बुक वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें। अगले पेज पर आपको लेफ्ट साइड में दो लिंक मिलेंगे।

  1. Verify e-Service Book – सबमिट की गई सर्विस बुक को वेरिफाई करने के लिए।
  2. View verified employee list  – सर्विस बुक सत्यापित कर्मचारियों की सूची देखने के लिए

4-वेरीफाई ई-सर्विस बुक लिंक पर क्लिक करें। दाईं ओर, आपको सर्विस बुक वेरिफिकेशन के लिए कर्मचारियों की सूची मिलेगी।

5-सूची में से किसी एक कर्मचारी का चयन करें। आपको नीचे दिए गए विवरण मिलेंगे।

  • कर्मचारी का नाम
  • प्रस्तुत स्थापना कार्यालय
  • सबमिट करने की तिथि
  • कर्मचारी पदनाम

आपको Unverify, Verify, View और फॉर्म के विकल्प मिलेंगे।

6-सेवा पुस्तिका देखें और जांचें कि क्या आप सभी सबमिट की गई जानकारी से संतुष्ट हैं।

7-सर्विस बुक को वेरीफाई करने के लिए वेरीफाई ऑप्शन के नीचे ‘राइट टिक’ पर क्लिक करें। सर्विस बुक को सफलतापूर्वक सत्यापित कर लिया गया है।

7-अब अन्य कर्मचारियों की सर्विस बुक को एक-एक करके उन्हीं चरणों का उपयोग करके सत्यापित करें।

मानव संपदा हप सर्विस बुक कैसे देखें?

मानव संपदा हप सर्विस बुक को आधिकारिक वेबसाइट genpmis.hp.nic.in पर जाकर देखा जा सकता है ।

मानव संपदा एचपी पोर्टल भी एनआईसी द्वारा विकसित किया गया है और हिमाचल प्रदेश सरकार की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया गया है। यदि आप मानव संपदा हप पोर्टल का उपयोग कर रहे हैं तो आप नीचे दिए गए चरणों की सहायता से सेवा पुस्तिका देख सकते हैं।

  1. आधिकारिक मानव संपदा हप पोर्टल https://genpmis.hp.nic.in/ खोलें ।
  2. होम पेज पर आपको एक लॉगिन स्क्रीन मिलेगी। अब अपना विभाग चुनें और लॉग इन करने के लिए अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  3. लॉगिन के बाद लॉगिन फॉर्म के नीचे स्थित व्यू सर्विस बुक लिंक पर क्लिक करें।
  4. अगली स्क्रीन पर अपने विभाग का चयन करें और अपने कर्मचारी का नाम या कर्मचारी कोड दर्ज करें और उस जिले का चयन करें जहां कर्मचारी तैनात है।
  5. खोज बटन पर क्लिक करें, आपकी सेवा पुस्तिका स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  6. यदि आपने नाम दर्ज किया है तो एक ही नाम वाले सभी कर्मचारियों की सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। अब सर्विस बुक देखने के लिए किसी भी कर्मचारी के नाम पर क्लिक करें।

सभी राज्यों की सर्विस बुक कैसे चेक करें?

उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश आदि जैसे कुछ राज्यों ने मानव सम्पदा पोर्टल को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया है, लेकिन कई राज्य सरकारें इस पोर्टल के गैर-संशोधित संस्करण का उपयोग कर रही हैं।

यदि आप किसी ऐसे राज्य की सेवा पुस्तिका की जांच करना चाहते हैं जो ईएचआरएमएस पोर्टल के किसी भी संशोधित संस्करण का उपयोग नहीं कर रहा है तो आप नीचे दिए गए चरणों की मदद से इसे जांच सकते हैं।

चरण 1:  आधिकारिक ईएचआरएमएस पोर्टल https://ehrms.nic.in/ खोलें ।

चरण 2:  अब होमपेज के ऊपर दाईं ओर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू से किसी भी राज्य का चयन करें।

चरण 3:  राज्य का चयन करने के बाद आपको दाईं ओर दो प्रकार की सेवाएं दिखाई देंगी।

  1. कर्मचारी संबंधी
  2. विभाग संबंधी

चरण 4:  कर्मचारी-संबंधित सेवाओं के अंतर्गत व्यू सर्विस बुक लिंक पर क्लिक करें ।

चरण 5:   अगले पृष्ठ पर, मूल विभाग, वर्तमान पोस्टिंग कार्यालय राज्य और वर्तमान पोस्टिंग जिला चुनें।

चरण 6:   उसके बाद, कर्मचारी आईडी या कर्मचारी नाम दर्ज करें, दिए गए सुरक्षा कोड दर्ज करें और Search बटन पर क्लिक करें। 

यदि आपने कर्मचारी कोड दर्ज किया है तो सेवा पुस्तिका स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी और समान नाम वाले सभी कर्मचारियों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

मानव संपदा उत्तर प्रदेश सर्विस बुक से संबंधित प्रश्न

मानव संपदा उत्तर प्रदेश सर्विस बुक को कैसे देखा जा सकता है ?

मानव संपदा उत्तर प्रदेश सर्विस बुक को अधिकारिक वेबसाइट ehrms.upsdc.gov.in पर जाकर देखा जा सकता है । अधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद कर्मचारी डैशबोर्ड पृष्ठ पर ऊपर दाई और दिए गए सर्विस बुक विकल्प के माध्यम से सरकारी कर्मचारी अपनी सर्विस बुक देख सकते है ।

मोबाइल ऐप के माध्यम से सर्विस बुक कैसे देखें?

कर्मचारी एनआईसी द्वारा विकसित ईएचआरएमएस मानव संपदा मोबाइल ऐप के माध्यम से भी अपनी सेवा पुस्तिका देख सकते हैं। ऐप किसी भी राज्य में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है जो अपने कर्मचारियों के प्रबंधन के लिए मानव संपदा पोर्टल का उपयोग कर रहे हैं।

मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें और सर्विस बुक कैसे देखें, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया लिंक किए गए लेख को देखें। यह ऐप कर्मचारी की छुट्टी, और छुट्टी की शेष राशि के बारे में भी जानकारी साझा करता है। कर्मचारी मोबाइल एप के जरिए भी नए अवकाश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अन्य सभी जानकारी के लिए मानव संपदा उत्तर प्रदेश आर्टिकल देखें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.